कौन सी है वो 5 राशियाँ जो पहली ही मुलाकात में लोगों को अपना बना लेती हैं।

March 15, 2024

आपकी जन्म तिथि आपके लिए बहुत खास है आपकी जन्म तिथि आपका पास्ट और फ्यूचर भी बताती है। यहां तक कि आपकी जन्म तिथि से आपकी कुण्डली भी बनती हैं साथ ही आपकी राशि भी जान सकते हैं।आप किस ग्रह नक्षत्र में जन्मे है यह भी जान सकते हैं। अलग अलग राशि में जन्में लोग अलग अलग स्वभाव के होते हैं ऐसा इसलिए है क्योंकि ज्योतिष शास्त्र में 12 राशियां होती है और 12 राशियों के अलग अलग ग्रह स्वामी होते हैं और उनका स्वभाव भी अलग होता है इसी कारण से अलग अलग राशियों के अनुसार व्यक्ति भी उनके राशियों के ग्रह स्वामियों के अनुसार अलग अलग स्वभाव के होते है। कुछ का स्वभाव में शांत होते हैं तो वहीं कुछ स्वभाव में बहुत जल्दी ही गुस्सा होने वाले व्यक्ति होते हैं कुछ का स्वभाव बड़ा हसमुख या चंचल होता है तो कुछ व्यक्ति बातों में माहिर होते हैं।


आप भी यदि अपने बारे में या अपनी राशि से जुड़ी जानकारी चाहते हैं तो आप डिवाइन टॉक से जुड़ सकते हैं।
ऐसे ही स्वभाव के बारे में आज हम जानेंगे। जानेंगे कौन है वो 5 राशियों के व्यक्ति जो हर किसी को पहली ही मुलाकात में अपना बना लेते हैं।

 

वृषभ राशि

फाल्गुन में वृषभ राशि वाले व्यक्तियों के लिए खुशियों और समृद्धि का समय होता है। इस राशि के स्वामी ग्रह शुक्र देव हैं।शुक्र देव प्रेम, सौंदर्य, सौभाग्य, धन और संतान के देवता माने जाते हैं। उन्हें वैदिक ज्योतिष में ग्रहों का गुरु माना जाता है। इस राशि वाले व्यक्तियों की पार्सनेलिटी आकर्षित होती हैं।

 

मिथुन राशि

इस राशि वाले व्यक्ति स्वभाव में कोमल और बातो मे माहिर होते हैं। इस राशि के स्वामी ग्रह बुध है।बुध ग्रह बुद्धि, विचारशीलता, बोली बदलने की क्षमता और वाणी के प्रतीक माने जाते है। यह ग्रह व्यापार, विद्या, राइटिंग, गणित, विज्ञान और वाणिज्यिक क्षेत्रों को प्रभावित करता है। 

 

सिंह राशि

इस राशि के स्वामी ग्रह सूर्य देव है। सूर्य देव प्रकाश, ऊर्जा और जीवन का स्रोत प्रदान करते हैं। इससे हमें ऊर्जा, स्वास्थ्य और ध्यान की प्राप्ति हो सकती है। इस राशि वाले व्यक्तियों का व्यक्तिव व्यक्तिवादी, उत्साही और स्वाभिमानी होता हैं। ये नेतृत्व करने में में अच्छे होते हैं और अपने लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए कठिनाइयों का सामना करते हैं। 

 

धनु राशि

इस राशि वाले व्यक्तियों का व्यक्तिव हसमुख होता है। ये व्यक्ती अपनी इस खूबी से सभी को खुश रखते हैं। धनु राशि के ग्रह स्वामी बृहस्पति (गुरु) हैं। इनका स्वभाव उदार, ज्ञानी, और संवेदनशील होता है।धनु राशि के लोगों को यात्रा, अध्ययन, और धार्मिक गतिविधियों में रुचि होती है। 

 

मकर राशि

इस राशि वाले व्यक्तियों का मानना है कि लोगों को भाग्य से ज्यादा अपने कर्मों पर विश्वास होना चाहिए। इस राशि के स्वामी ग्रह शनि देव है। इस राशि के व्यक्ती मेहनती होते हैं। ये स्वभाव में धैर्यशील, मेहनती, और संयमी होते है। शनि देव कर्म और न्याय के देवता हैं और उन्हें शुभ और अशुभ कर्मों का फल देने की शक्ति है। 

 

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs)

 

Q.कौन सी राशि सभी को अकर्षित करती हैं ?

A. वृषभ राशि। इस राशि वाले व्यक्तियों की पार्सनेलेटी सभी को अकर्षित करने वाली होती है।

 

Q. ज्योतिष चिन्ह कैसे बनाए गए है?

A. यह चिन्ह विभिन्न ग्रहों, राशियों, और नक्षत्रों के प्रतीक होते हैं और उन्हें व्यक्ति की जन्म तिथि, समय, और स्थान के आधार पर निकाला जाता है। ये चिन्ह व्यक्ति के जीवन, भाग्य, और व्यक्तित्व के बारे में ज्योतिषीय जानकारी प्रदान करते हैं।ये चिन्ह ज्योतिषी द्वारा एक विशेष प्रक्रिया के माध्यम से निकाले जाते हैं, जिसमें ग्रहों की स्थिति, आकार, और दृष्टियाँ मापी जाती हैं।


Q. किन राशियों को सबका ध्यान अपनी ओर खींचना पसंद है?

A. सिंह राशि वाले व्यक्तियों को अपनी ओर सभी का ध्यान केंद्रित करना अच्छा लगता है।

 

Q. अग्नितत्व से कौन सी राशि जुड़ी हुई है?

A. अग्नितत्व से मेष और सिंह राशि जुड़ी हुई हैं। ये राशियाँ आग के तत्व को प्रतिष्ठित करती हैं।


Q. राशियों के नाम किसने रखें?

A. बेबिलोनिया ने राशियों को नाम दिया।ये नाम विभिन्न ग्रहों, नक्षत्रों और तत्वों से संबंधित होते हैं। इन नामों का उद्भव और अर्थ विशिष्ट आधार पर होता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, राशियों के नाम मनुष्य के व्यक्तित्व और जीवन पर प्रभाव डालते हैं। इसलिए, राशियों के नाम महत्वपूर्ण होते हैं।