पार्टनर से कुउंडली मैच नहीं हो तो करें ये 13 उपाय

March 12, 2024

शादियों का सीजन हैं और आप की भी सादी है। सादी की बात होते ही पहले खयाल कुंडली का आता है। कुंडली मिलान हमारे भारत की सांस्कृतिक, धार्मिक और पारंपरिक हिस्सा है और आज भी यह लोगों दोबारा माननीय हैं।

ऐसी मान्यता है की अगर वर वधु की कुंडली न मिले तो उन्हे जीवन भर कष्टों का सामना करना पड़ता है। लेकिन आज के समय मै लव मैरिज का प्रचलन बढ़ता जा रहा है तो ऐसे मै कुंडली ना मिलना आम बात हैं। यदी आप भी अनुभवी ज्योतिष से संपर्क करना चाहते है तो हमारे डिवाइन टॉक एप को डाउनलोड कर सकते है और उनसे संपर्क कर अपनी समस्याओं का हल पा सकते हैं।

 

कुंडली मिलान क्यों महत्वपूर्ण है।

ग्रहों का हमारे जीवन पर खास प्रभाव पड़ता हैं, इसलिए जब विवाह की बात आए तो यह जानना आवश्यक है कि ग्रह अपना आशीर्वाद दें ताकि वैवाहिक जीवन खुशियों, सफलताओं और सुख शांति से व्यतीत हो सकें। कुंडली मिलान हमारे घर के बड़े बुजुर्गो की आस्था है। कुंडली मिलान में व्यक्तियों के गुणों को भी मिलाया जाता हैं।

मान्यताओं के अनुसार विवाह के समय कुंडली मिलान जरूरी है इससे यह जाना है कि वर और वधु का दांपत्य जीवन कैसा होगा। माना जाता है की 36 गुडो में से अगर 18 गुड़ मिलते है तो वर और वधु का दांपत्य जीवन उम्र भर बना रहता है और सुख शांति वनी रहती है तथा खुशाल जीवन व्यतीत करते है।

 

13 उपाय करें यदी आपकी आपके पार्टनर से कुंडली मैच नहीं हो रही

  • यदि आपकी कुंडली आपके पार्टनर से मैच नहीं हो रही है तो आप किसी अच्छे ज्योतिष से संपर्क कर सकते हैं जो आपको दोष और अन्य उपायों के बारे मै जानकारी दे जिससे की आपका विवाह आपके पार्टनर से हो सके।
  • किसी भी रिश्ते मै बातचीत और दोनो पार्टनर्स के बीच अंडरस्टैंडिन होनी चाहिए। विशेष रूप से तब जब आप ऐसी सिचुएशन मै हो। अपने पार्टनर से खुलके बात करे जिससे आप और आपके पार्टनर के बीच अंडरस्टैंडिंग और भावुकता बढेगी। 
  • कुंडली मिलान ना हो तो आप ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कुछ विसिस्ट रतन भी पहन सकते हैं और कुछ मेडिटेशन के तरीके भी फोलो कर सकते है। इसके लिए आप किसी अच्छे ज्योतिष से सलाह लें सकते है।
  • जब कोई ऐसी समस्या आती है तो आप सबसे पहले किसी अच्छे और अनुभवी ज्योतिष से सलाह लेते है। जो आपको आपके रिश्ते के बारे मै कुछ विशेष बताते है तथा होने वाली कढ़िनाइयों के उपाय भी बताए है।
  • वैवाहिक जीवन का प्रतीक शुक्र ग्रह होता है यदी कुंडली मिलान नहीं हो रहा है तो आप सफेद नीलम को पहन सकते है। यह शुक्र को मजबूत करने का उपाय है। इस रतन को धारण करने से पहले ज्योतिष की सलाह ले।
  • कुंडली मै माना जाता है की सातवां घर विवाह का होता है और यदी यह कमजोर हो तो इसे अर्क विवाह या कुंभ विवाह करके ठीक कर सकते हैं।
  • इसके अलावा यदि जन्म कुंडली मै सप्तम भाव पीड़ित है तो इसे विवाह के पूर्व पूजा करके भी शांत किया जा सकता है।
  • वैवाहिक जीवन मै सुख बनाए रखने के लिए भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करनी चाहिए और सोलह सोमवार का व्रत रखने से सादी मै आ रही अड़चनों को दूर रखता है।
  • कुछ पूजाओं को करने से भी कुंडली मिलान मै जो समस्या आ रही है उन्हे दूर कर सकते है, जैसे— गणेश पूजा, नवग्रह पूजा आदि।
  • योनि दोष भी कारण है जिससे कुंडली मिलान मै परेशानी होती हैं। हिन्दू धर्म और भारतीय ज्योति शास्त्र के अनुसार योनि दोष को दूर करना अति आवश्यक है। 
  • मृत्युंजय जाप करने से कुंडली मै जो योनि दोष है उसे दूर किया जा सकता है।
  • मांगलिक दोष भी कुण्डली मिलान मै बाधा बनता है। इसको दूर करने के लिए लड़के वा लडकी को पीपल के पेड़ से सादी करनी होती हैं।
  • 28 की उम्र के बाद सादी करने से भी मंगल दोष को दूर कर सकते हैं।

 

पार्टनर-से-कुउंडली-मैच-नहीं-हो-तो-करें-ये-13-उपाय-

 अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs)

Q. मै क्या करू अगर मेरी कुंडली मेरे पार्टनर से नही मिले?

A. चिंता की कोई बात नही है यदी आपकी कुंडली आपके पार्टनर से मैच नहीं होती हैं तो आप ज्योतिष के पास जाके उनकी सलाह ले और कुछ बताए गए उपायों को करें।

Q. यदि हमें अनुभवी ज्योतिष से संपर्क करना है तो केसे कर सकते हैं?

A. यदि आप अनुभवी ज्योतिष से संपर्क करना चाहते है और समस्याओं का उपाय चाहते हैं तो आप डिवाइन टॉक की साइट पर जा सकते है या एप भी डाउनलोड कर सकते है।

Q. कुंडली मिलान के समय कितने गुड़ जरूरी होते है?

A. मुख्य रूप से कुछ गुणों का मिलान जरूरी माना जाता है जिसमें नाड़ी दोष, भकुट दोष, गण, ग्रह मैत्री आदि को प्रमुख माना जाता है।

आप आपके पार्टनर के साथ कुछ ऐसी बात कर सकते हैं जैसे की आपका डर, आपके सुझाव के बारे मै, आपकी एक दूसरे से क्या उम्मीद करते हैं या अपेक्षाएं क्या है आदि।

Also Read: फाल्गुन मास के मंगलवार को हनुमान जी का ये पाठ करने से सभी संकट दूर होंगे