बैडरूम के रंग का महत्व नवविवाहित जोड़े के लिए

February 27, 2024

बैडरूम के रंग कैसे भर सकते हैं नवविवाहित दंपति के जीवन में उमंग

प्रत्येक व्यक्ति के जीवन में रंगो का बहुत महत्व होता है फिर चाहे वो होली के रंग हों, इंद्रधनुष के रंग हो या हमारे घर में दीवारों पर व्यक्ति का जीवन रंगो के बिना अधुरा हैं। रंग हमारे जीवन को खुशियों से भर देते हैं।बेडरूम का रंग नवविवाहित जोड़े के लिए वास्तु टिप्स। प्रत्येक रंग का अपना एक महत्व होता है जो जीवन की परिस्थितियों को दर्शाता है। जैसे— हिन्दू धर्म में लाल रंग का प्रयोग प्रत्येक शुभ अवसर पर किया जाता है। नवविवाहित जोड़े के लिए बैडरूम के लिए रंग सयोजन।

रंग हमारी इंद्रियों को आकर्षित करते हैं। रंगो का व्यक्ति के शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य पर गहरा प्रभाव पड़ता है। गहरे रंग जोश, ऊर्जा और साकर्तमकता प्रदान करते हैं और हल्के रंग मन को शांत और आंखों को प्रसन्न करने का काम करते हैं। बात जब बेडरूम की आती है तो रंगो का चयन करना महत्वपूर्ण हो जाता है। वास्तु शास्त्र में नवविवाहित दंपति को अपने बेडरूम का रंग चयन करते समय उचित रंग चुनने की सलाह दी जाती है । यदी रंग उचित नहीं होगा तो उनके जीवन मे शुभ या अशुभ परिणाम भी आ सकते हैं। नवविवाहित जोड़े के लिए बैडरूम के रंगों का वैदिक महत्व।

आइए जानते हैं कि नवविवाहित दंपति के लिए उनके बेडरूम का रंग कैसा होना चाहिए। नवविवाहित जोड़े के लिए बैडरूम का रंग कैसे चुनें।

वास्तु विशेषज्ञों के अनुसार पीले, सफेद, हरे, या नीले जैसे सुखदायक रंगों का प्रयोग करना चाहिए।बेडरूम का रंग नवविवाहित जोड़े के लिए ज्योतिष टिप्स।

सफेद रंग

सफेद रंग को शांति का प्रतीक माना जाता है। यह रंग धैर्य, शांति और पवित्रा को दर्शाता हैं।यदि नवविवाहित दंपति अपने बेडरूम में सफेद रंग का चयन करते हैं तो उनका जीवन में भी शांति बनी रहेगी। नवविवाहित जोड़े के लिए बैडरूम के रंगो का महत्त्व।

गुलाबी रंग

वास्तु के अनुसार गुलाबी रंग प्यार का प्रतीक होता है। यदी नवविवाहित दंपति अपने बेडरूम के लिए गुलाबी रंग का चयन करते है तो उनके जीवन में यह रंग प्यार को बड़ा देता है। नवविवाहित जोड़े के लिए बैडरूम का सबसे अच्छा रंग।

बैंगनी रंग

वास्तु शास्त्र के अनुसार बैंगनी रंग संतुलन, गरीमा और करुणा का प्रतीक माना जाता है। इसलिए नवविवाहित जोड़े अपने बेडरूम में बैंगनी रंग का भी चयन कर सकते हैं।

नीला रंग

नीला रंग आंखों को ठंडक पहुंचाता है और नीले रंग को देखने से ही व्यक्ति की थकान मीट जाती है। इसलिए दंपती को अपना बेडरूम नीले रंग से पैंट करवाना चाहिए। 

हरा रंग

हरा रंग प्रकृति का रंग है।वास्तु शास्त्र के अनुसार हरा रंग बीमार व्यक्ति को जल्दी स्वस्थ करने में मदद करता है। यदि नवविवाहित व्यत्ति अपने बेडरूम में हरे रंग का चयन करते हैं तो यह उनके लिए काफ़ी लाभ लेकर आता है।

पीला रंग

वास्तु के अनुसार पीले रंग को शुभता लाने वाला रंग माना जाता है। पीले रंग का प्रयोग विभिन्न पूजा के लिए भी किया जाता हैं। यह रंग धार्मिक कार्यों में वस्त्रों के रुप में धारण किया जाता हैं।

इंडिगो रंग

इंडिगो रंग एकाग्रता और रचनात्मक कार्यों का प्रतीक होता है। यह बच्चो के लिए शुभ होता है।

 

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

Q. नवविवाहित जोड़े के लिए बैडरूम का सबसे अच्छा रंग कौन सा है।

A. नवविवाहित जोड़े के लिए बैडरूम का सबसे अच्छा रंग हल्का पीला या गुलाबी होता है।

Q. नवविवाहित जोड़े के बैडरूम के पर्दों का रंग कैसा होना चाहिए।

A. बैडरूम में लाल, बैंगनी या फिर गुलाबी रंग के पर्दे लगाना चाहिए। नवविवाहित जोड़े के लिए बैडरूम के पर्दों का रंग।

Q. बेडरूम में कौनसा रंग अच्छा लगता है।

A. वास्तु विशेषज्ञों के अनुसार बेैडरूम के लिए पीले, सफेद, हरे या नीले जैसे सुखदायक रंगों का प्रयोग करें।

Q. किचन किस दिशा में होना शुभ माना जाता है।

A. वास्तु शास्त्र के अनुसार किचन दक्षिण पूर्व मे होना चाहिए।

Q. नवविवाहित जोड़े को अपनी शादी की तस्वीर कहा लगानी चाहिए।

A. नवविवाही जोड़े को अपनी शादी की तस्वीर पूर्वी दिशा की दीवार पर लगानी चाहिए।

Q. बेडरूम में भगवान की तस्वीर लगाना शुभ होता है या अशुभ।

A. बेडरूम में आप मोर मोरनी की तस्वीर लगाएं। बैडरूम मे भगवान की तस्वीर लगाना अशुभ माना जाता है।