लाल किताब टिप्स: असफलता को पल भर में दूर करें।

June 4, 2024

ज्योतिर्विद्या और मौलिक सिद्धांतों पर आधारित लाल किताब के बारे में अधिकतर लोगों ने सुना होगा. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस किताब में आपको कई ऐसे उपाय मिलेंगे जो कि धन-दौलत, सुख-समृद्धि और रोगों से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा दिला सकते हैं। असफलता का सामना करना हर किसी के जीवन में होता है। कई बार हम अपने लक्ष्यों और मंजिलों की ओर पहुंचते हुए भी असफल हो जाते हैं। यह हमें निराशा में डाल सकता है और हमें आगे बढ़ने से रोक सकता है। लाल किताब के उपायों का उपयोग करके हम अपनी असफलताओं को दूर कर सकते हैं और नई सफलता की ओर बढ़ सकते हैं। 

लाल किताब वैदिक ज्योतिष और हस्तरेखा विज्ञान पर पांच पुस्तकों का एक सेट है, जो हिंदी में और बाद में उर्दू लिपि में भी लिखी गई है। दर्शन और छिपी हुई बारीकियों के साथ काव्यात्मक छंद पुस्तक के मूल उपाय बताते हैं।

लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि लाल किताब के उपायों का उपयोग करके हम अपनी असफलता को दूर कर सकते हैं? लाल किताब के अनुसार कुछ सरल उपाय हैं, जो हमें कुछ ही पलों में असफलता को दूर करने में मदद कर सकते हैं। परंतु इन उपायों को करने से पहले आपअपनेपरिवारया फिर किसी अनुभवी ज्योतिष की सलाह ले। सलाह के लिए और उपायों की अधिक जानकारी हेतु आप डिवाइन टॉक के एस्ट्रोलॉजर से जुड़ सकते हैं।

आइए जानते हैं कौन से हैं लाल किताब के उपाय जिन्हे करने मात्र से असफलताओं को दूर कर सकते हैं।

 

  • लाल किताब के अनुसार, विशेष मंत्रों का जाप करना असफलता को दूर करने में मदद कर सकता है। ये मंत्र आपको शांति और सफलता की दिशा में आगे बढ़ने में सहायक हो सकते हैं।
  • लाल किताब के अनुसार, सकारात्मक विचार भी हमें सफलता की दिशा में आगे बढ़ने में सहायक हो सकते हैं। हमें हमेशा अपने लक्ष्य को सामने रखकर और निरंतर प्रयास करके आगे बढ़ने की प्रेरणा और ऊर्जा बनाए रखनी चाहिए।
  • लाल किताब के अनुसार रोजाना खाना बनाते समय सबसे पहली रोटी गाय के लिए बनानी चाहिए।
  • यदि आप धन संबंधी समस्याओं का सामना कर रहे हैं, तो चांदी का छोटा चौकोर टुकड़ा हमेशा अपने पास रखें। आप चाहें तो इसे अपनी तिजोरी में भी रख सकते हैं। 
  • रोजाना काले कुत्ते को रोटी खिलाएंगे तो अधिक लाभकारी होगा। ऐसा करने से शनिदेव भी प्रसन्न होते हैं। 
  • पीपल, बरगद, नीम और केले की जड़ में जल चढ़ाना चाहिए। साथ ही चींटी, पक्षी, गाय, कुत्ता, कौवा, आदि  के लिए दाना–पानी की व्यवस्था करनी चाहिए। 
  • पानी पीने के लिए चांदी या तांबे के गिलास का इस्तेमाल करना उत्तम माना गया है। बहते पानी में रेवड़ियां और बताशे बहा दें। ऐसा करने से वास्तु दोष दूर होता है।
  • नियमित तौर पर हनुमान मंदिर में जाएं और हनुमान चालीसा का पाठ करें। हनुमान जी को चोला चढ़ाना भी लाभकारी होता है। इसलिए जब हनुमान मंदिर जाएं, तो हनुमान जी को चोला अवश्य चढ़ाए।
  • वास्तुदोष मिटाने के लिए कपूर का इस्तेमाल करें। अगर सीढ़ियां, टॉयलेट या द्वार, कहीं भी वास्तु दोष हो या वे गलत दिशा में निर्मित हों तो वहां पर 1-1 कपूर की बट्टी रख देनी चाहिए। 
  • घर से बाहर निकलते समय माथे पर चंदन या केसर का तिलक लगाना  चाहिए। ऐसा करने से कार्यों में सफलता मिलती है। सोते समय सिर पूर्व दिशा की ओर करके सोना चाहिए। दक्षिण की ओर सिर करके न सोएं।
  • शिक्षक या मंदिर के पुजारी को पीला वस्त्र, धार्मिक पुस्तक, पीले खाद्य पदार्थ दान करना उत्तम होता है। 
  • घर में सुबह-शाम कपूर जलाएं। इससे घर सदैव सुगंधित रहता है और नकारात्मकता घर में प्रवेश नहीं करती। 
  • पानी वाला नारियल लें। इसे अपने व परिवारजनों के सदस्यों के ऊपर से 21 बार वार दें। फिर पानी में बहा दें या जला दें। 

 

सूर्य देव को प्रसन्न करने के लिए अपनाएं लाल किताब के उपाय।

 

सूर्य की स्थिति को मजबूत करने के लिए लाल किताब में कुछ अचूक उपाय बताए गए हैं। चलिए विस्तार से जानते हैं, सूर्य को मजबूत करने के लिए लाल किताब के उपाय।

 

  • सूर्य को मजबूत करने के लिए गेहूं गुड़ और तांबे का दान करना चाहिए।

 

  • कुंडली में सूर्य दोष को दूर करने के लिए नियमित रूप से आदित्य हृदय स्त्रोत का पाठ करना चाहिए।

 

  • सूर्य देव की कृपा पाने के लिए रोजाना सुबह सूर्य देव को जल अर्पित करना चाहिए तथा रोजाना उगते हुए सूर्य के दर्शन भी करने चाहिए ऐसा करने से सूर्य के अशोक प्रभाव से बच सकते हैं और यह कुंडली में सूर्य ग्रह को भी मजबूत करता है।

 

  • मछलियों को आटे की गोलियां बनाकर खिलाने से कुंडली में सूर्य ग्रह मजबूत होता है तथा धन संपत्ति में भी वृद्धि होती है।

 

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs)

Q. क्या लाल किताब के उपायों को तुरंत परिणाम देने की संभावना है?

A. नहीं, लाल किताब के उपायों का परिणाम दिखने में समय लग सकता है। कुछ उपाय तुरंत परिणाम दिखा सकते हैं, जबकि कुछ को लागू करने में समय लग सकता है।

Q. क्या लाल किताब के उपाय स्थायी होते हैं?

A. लाल किताब के उपाय का प्रभाव आपके हालात और परिस्थितियों पर निर्भर करता है। कुछ उपाय स्थायी हो सकते हैं, जबकि कुछ का प्रभाव समय से पहले या बाद में कम हो सकता है।

Q. क्या सभी लोगों के लिए लाल किताब के उपाय उपयोगी होते हैं?

A. नहीं, लाल किताब के उपाय व्यक्ति की कुंडली और जन्मविवरण के आधार पर अलग-अलग होते हैं। कुछ उपाय एक व्यक्ति के लिए फायदेमंद हो सकते हैं, जबकि दूसरों के लिए नहीं।

Q. क्या लाल किताब के उपायों को किसी भी समय में कर सकते हैं?

A. हाँ, लाल किताब के उपायों को व्यक्ति किसी भी समय में कर सकते हैं, लेकिन शुभ मुहूर्तों और ग्रहों के समय को ध्यान में रखकर करने का प्रयास करें।

Q. क्या लाल किताब के उपायों के लिए किसी विशेष शिक्षा की आवश्यकता होती है?

A. नहीं, लाल किताब के उपाय सामान्य रूप से सरल होते हैं और किसी विशेष शिक्षा की आवश्यकता नहीं होती।

Q. क्या लाल किताब के उपायों के असर को साइंटिफिकली समझा जा सकता है?

A. लाल किताब के उपायों के असर को साइंटिफिकली समझा नहीं जा सकता है, लेकिन बहुत से लोग उनका प्रभाव महसूस करते हैं।

Q. क्या लाल किताब के उपाय करने से किसी को हानि हो सकती है?

A. लाल किताब के उपायों को सावधानीपूर्वक और विशेषज्ञ की सलाह पर करना चाहिए। कुछ उपाय विशेष लोगों और परिस्थितियों के लिए अनुकूल नहीं हो सकते हैं।

Also Read: शिव पुराण घर में रखने के विधि-विधान